Friday 17 November 2017

नादिया - samdani - विदेशी मुद्रा


शीर्ष 200 कलेक्टरों कूर्च 2014 ढाका एआरटी शिखर सम्मेलन। वह समदनीस, युवा बांग्लादेशी निवेशक, न केवल उनके क्षेत्र की कला के उदार कलेक्टर हैं, उनके विशाल संग्रह में आधुनिक और समकालीन बांग्लादेशी कलाकार शामिल हैं, साथ ही साथ भारत और पाकिस्तान के कलाकार भी इसके समर्थक हैं। राजीव को सह-अध्यक्ष और Tate8217 दक्षिण एशियाई अधिग्रहण समिति के संस्थापक सदस्य हैं, लेकिन समनानी अपने द्विवार्षिक, ढाका कला सम्मेलन के लिए सबसे अच्छी तरह जानते हैं, जो दुनिया भर से क्यूरेटर, कलाकार और अन्य कला पेशेवरों को एक साथ लाता है। शिखर सम्मेलन के तीसरे संस्करण, फरवरी 2016 में, 138,000 आगंतुकों को आकर्षित किया, इसे एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कला मेले के साथ, उपस्थिति-वार के रूप में रखा गया। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जो क्षेत्रीय कला से समर्थन करता है, राजीव प्रताप, 8220 बांग्लादेश में एक समर्पित समकालीन कला संग्रहालय 8221 है और वह अंतरराष्ट्रीय कलाकारों जैसे लिंडा बेन्ग्लिस और सिमरन गिल से नए कार्यों और कमीशन की मेजबानी भी करता है। डेल्फी फाउंडेशन के साथ साझेदारी में उनकी समदानी आर्ट फाउंडेशन, एक युवा बांग्लादेशी कलाकार को सालाना सांदानी कला पुरस्कार प्रदान करता है। 2015 में वेनिस बिएनलाल में, समदानी फाउंडेशन ने नुएम मोहाईमैन और राकस मीडिया कलेक्टिव के काम का समर्थन किया, दोनों को क्युएटेड प्रदर्शनी ऑल द वर्ल्ड फ़्यूचर्स में शामिल किया गया था। 2014 में उन्हें भारतीय कलाकारों जैसे अनीश कपूर, भारती खेर, जितिश कालत, रविंदर रेड्डी, चित्रा गणेश, और सुबोध गुप्ता जैसे भारतीय कलाकारों के संग्रह में वर्ष श्रेणी के युवा कलेक्टर में फोर्ब्स इंडिया आर्ट अवार्ड के लिए नामित किया गया था। कॉपीराइट 2017, आर्ट मीडिया एआरटीएनईईएस, एलएलसी। 110 ग्रीन स्ट्रीट, दूसरा फ्लो न्यूयॉर्क, एन. वाई. 10012. सभी अधिकार सुरक्षित नाडिया और राजीव संदानी स्थान: ढाका, बांग्लादेश संपत्ति का स्रोत: संगम हितों (गोल्डन हार्वेस्ट समूह और खाड़ी इंटरनेशनल फाइनेंस लिमिटेड) परोपकार (समदानी कला फाउंडेशन और ढाका कला सम्मेलन) एकत्रित क्षेत्र: प्राचीन चांदी डिजाइन आधुनिक और समकालीन दक्षिण एशियाई और अंतरराष्ट्रीय कला पहला काम नादिया समदानी ने बोहेमियन बांग्लादेशी आधुनिकतावादी एस. एम. सुल्तान, 1 9 50 में, हंपस्टेड, लंदन के विक्टोरिया तटबंध उद्यान में पिकासो, दल और ब्रैक्स के साथ प्रदर्शित करने वाले एकमात्र बांग्लादेशी कलाकार द्वारा जल रंग दिया था। समदानी आर्ट फाउंडेशन समदानी आर्ट फाउंडेशन ढाका में निजी विश्वास पंजीकृत है जिसका उद्देश्य बांग्लादेश और बाकी दुनिया के बीच कलात्मक भागीदारी को बढ़ाने के लिए है कलेक्टर जुडी नाडिया और राजीव संदानी द्वारा 2011 में स्थापित, नींव ने बांग्लादेशी कलाकारों को अपने रचनात्मक क्षितिज का विस्तार करने और अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों और कला पेशेवरों को बांग्लादेश के साथ संलग्न करने में सक्षम किया है। बांग्लादेश 1 9 71 में स्थापित एक देश था और अपनी भाषा बोलने की इच्छा से पैदा हुआ था - और नींव इस आवाज को समर्थन देने के लिए मौजूद है, जिससे कि कोई भी जाति या धर्म के विपरीत नहीं सीख सकता है फाउंडेशन ने ललित कला संकाय, ढाका विश्वविद्यालय, और देश के प्रमुख राज्य प्रायोजित राष्ट्रीय सांस्कृतिक केंद्र बांग्लादेश शिल्पाकला अकादमी के साथ आधिकारिक भागीदारी के माध्यम से बांग्लादेशी सरकार के साथ सहयोग किया है। सांदानी कला फाउंडेशन ने अंतरराष्ट्रीय संस्थानों जैसे कोंस्टाले बासेल, दूसरा कोच्चि बिएनलाल और 56 वीं अंतर्राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी ला बिएननेल डि वेनेज़िया के समर्थन की है, हालांकि फाउंडेशन एक अनुदान देने वाली संस्था नहीं है और आम तौर पर संस्थागत स्तर पर क्योरेटरी सहयोग के साथ काम करता है । नींव ने हाल ही में टेट मॉडर्न, सेंटर पोम्पिडु, कुन्स्टल्ले ज्यूरिख, गुग्नेहेम, रुबिन संग्रहालय, एशिया आर्ट आर्काइव, और कई अन्य लोगों से क्यूरेटर का समर्थन किया है, जो अपने शोध के लिए इस क्षेत्र की यात्रा करने और दक्षिण एशियाई दर्शकों में तैयार किए जाने वाले प्रदर्शनियों का विकास करने के लिए हैं। नींव के नेतृत्व में डायना कैंपबेल बैटानकोर्ट की सलाहकार समिति है जिसमें बीट्रीक्स रुफ, मासीमिलियानो गियोनी, शाहिया सिकंदर और मोनिका नारुला शामिल हैं। फाउंडेशन द्वि-वार्षिक ढाका आर्ट समिट (डीएएस) का उत्पादन करता है, जो अब अपने चौथे संस्करण में है और दक्षिण एशियाई कला के लिए दुनिया का सबसे बड़ा गैर-वाणिज्यिक अनुसंधान और प्रदर्शनी मंच है। सम्मेलन में अंतर-पीढ़ीगत और अंतर-क्षेत्रीय संवाद की सुविधा है जो कि दक्षिण एशिया में लोगों और वस्तुओं के आंदोलनों के प्रतिबंध के कारण पहले संभव नहीं थे (जिसके लिए डीएएस प्रयोजनों में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, मालदीव, श्रीलंका, अफगानिस्तान, और म्यांमार)। हम उस क्षेत्र के संबंध वाले व्यक्तियों के लिए एक मंच प्रदान करते हैं जो राष्ट्रीय या जातीय नहीं हो सकता है ढाका कला सम्मेलन के लिए कई वर्षों से कलाकारों के साथ गहन रुख के माध्यम से नींव काम के प्रमुख निकायों का उत्पादन करती है, और ये बाद में कलाकारों के साथ काम करती है और कई लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आते हैं जैसे शिल्पा गुप्तसे 8 वीं बर्लिन बिएननेल, तायबा बेगम लिपिस लव बिस्तर जो अब गुग्ेनहेम संग्रहालय और कई अन्य लोगों के संग्रह में है शिखर सम्मेलन सभी के लिए स्वतंत्र है और 2016 में 138,000 से अधिक आगंतुकों का स्वागत सिर्फ 4 दिनों में हुआ। चौथे संस्करण के लिए हम 9 दिनों तक शिखर का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। फाउंडेशन पूरे विश्व से कला इकट्ठा करता है, और ढाका में दर्शकों के लिए दैनिक कार्यों (नियुक्ति द्वारा) के लिए 300 कार्यों का संग्रह उपलब्ध है। दस्तावेजी से काम करता है, वेनिस बिएनलाल, लिवरपूल बिएनलाल का बांग्लादेश में एक स्थायी घर है, और नींव 2018 (चरण 1) में, सिल्हेत, बांग्लादेश में एक सार्वजनिक कला केंद्र खोलेंगे। संग्रह से काम भी अंतर्राष्ट्रीय Pompidou, ग्वांगजू बिएनलाल, Kunsthalle बासेल, और कोच्चि-मुजिरिस Biennale जैसे संस्थानों को ऋण पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित किया जा रहा है। हम कौन हैं नादिया समदानी, सह-संस्थापक और राष्ट्रपति नादिया समदानी, समादी कला फाउंडेशन के सह-संस्थापक एम्पी अध्यक्ष और ढाका कला सम्मेलन के निदेशक हैं। 2011 में, वह और उनके पति राजीव ने स्थानीय कलाकारों का समर्थन करने और इस क्षेत्र में और दुनिया भर में बांग्लादेशी और दक्षिण एशियाई कला को बढ़ावा देने के लिए समदानी कला फाउंडेशन की शुरुआत की। इस पहल के भाग के रूप में, उसने ढाका कला सम्मेलन की स्थापना की, जिसने उसके नेतृत्व में 2012 और 2014 में दो सफल संस्करण पूरे किए। नाडिया टेट दक्षिण एशिया अधिग्रहण समिति, टेट्स इंटरनेशनल काउंसिल, अलसेर्कल एवेन्यू प्रोग्रामिंग कमेटी, दुबई का सदस्य है और यह पैरासेल यूनिट्स इंटरनेशनल कमेटी का हिस्सा है। उसे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, दक्षिण एशिया इंस्टीट्यूट आर्ट काउंसिल के संस्थापक सदस्यों में से एक के रूप में नामित किया गया है। नादिया एक दूसरे पीढ़ी के कलेक्टर हैं और 22 वर्ष की आयु में उनका अपना संग्रह शुरू कर दिया। वह बांग्लादेशी और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही कलाओं को इकट्ठा करती हैं, जो कि एक गर्व बांग्लादेशी और वैश्विक नागरिक के रूप में अपने अनुभव को दर्शाती है। उन्होंने कला एशिया प्रशांत और वॉल स्ट्रीट जर्नल लाइव टकसाल के लिए इकट्ठा करने के बारे में लिखा है और उन्हें विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कला मेले में इकट्ठा करने के बारे में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है। नाडिया को Artnews, 2015 और 2016 में आर्ट रिव्यू द्वारा पॉवर 100 द्वारा शीर्ष 200 कलेक्टरों में से एक का नाम दिया गया है, 2016 में आर्टनेट न्यूज द्वारा दुनिया के शीर्ष 100 कला संग्राहकों और उनके संग्रह को कई प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशनों में चित्रित किया गया है। राजीव संदानी, सह-संस्थापक राजीव संदानी संदानी आर्ट फाउंडेशन के सह-संस्थापक और ट्रस्टी हैं और बांग्लादेश में अग्रणी विविध संगठनों में से एक गोल्डन हार्वेस्ट समूह के प्रबंध निदेशक हैं। गोल्डन हार्वेस्ट कई क्षेत्रों में शामिल है: खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी, कमोडिटीज, रसद, सूचना प्रौद्योगिकी, रियल एस्टेट, विमानन और बीमा कला के साथ अपने परोपकार के अलावा, राजीव बांग्लादेश मानवाधिकार फाउंडेशन के महासचिव, देश में सबसे बड़े मानवाधिकार संगठनों में से एक है, और टीएसी चैरिटेबल अस्पताल और अलविना संदानी ट्रस्ट के संस्थापक हैं। राजीव एक समकालीन कला का उत्साही कलेक्टर है और उनकी पत्नी नादिया समदानी के साथ इकट्ठा करना शुरू किया, जिनके साथ उन्होंने 2011 में समदानी कला फाउंडेशन की स्थापना की। उनका संग्रह 2015 में आर्टन्यूज द्वारा विश्व स्तर पर शीर्ष 200 संग्रहों में से एक के रूप में दिखाया गया था और इसे एक आर्टन्यूज के शीर्ष 200 कलेक्टर्स, 2015 और 2016 में आर्ट रिव्यू द्वारा पावर 100, आर्टनेट न्यूज़ में दुनिया के शीर्ष 100 कला संग्राहकों ने 2016 में और उनके संग्रह को कई प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों में चित्रित किया गया है। Samdani सह-चेयर और टेट दक्षिण एशियाई अधिग्रहण समिति के एक संस्थापक समिति सदस्य है, टेट्स इंटरनेशनल काउंसिल के सदस्य, अलसेर्कल एवेन्यू प्रोग्रामिंग कमेटी, दुबई और पैराशोल यूनिट्स इंटरनेशनल कमेटी का हिस्सा है। उन्हें हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, दक्षिण एशिया इंस्टीट्यूट आर्ट काउंसिल के संस्थापक सदस्यों में से एक के रूप में नामित किया गया है। बोर्ड के अध्यक्ष राजू फारूक सोबान बांग्लादेश एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट (बीईआई) के अध्यक्ष और सीईओ हैं, बांग्लादेश में एक स्वतंत्र अनुसंधान संस्थान और समदानी कला फाउंडेशन के बोर्ड के अध्यक्ष हैं। श्री सोबंन कार्यकारी बोर्ड, निवेश बोर्ड (बीओआई) और प्रधान मंत्री 1997-1999 और विदेश सचिव 1995-1997 के विशेष दूत थे। उन्होंने भारत, चीन, मलेशिया और संयुक्त राष्ट्र के राजदूत उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया और इसके अध्यक्ष भी रहे। न्यू यॉर्क में यूएन (1982-1983) में 77 का समूह, और टीएनसी (1991-1992) पर यूएन आयोग का अध्यक्ष था। वह 2003 में अमेरिका में जॉर्ज वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय मामलों के इलियट स्कूल में एक विजिटिंग प्रोफेसर थे। वे यूएस में ग्लोबल काउंटर टेररिज्म कोऑपरेशन के केंद्र के बोर्ड पर भी शामिल थे। उनके प्रकाशनों में एक पुस्तक हकदार, दक्षिण-दक्षिण सहयोग के अवसर और आकार दक्षिण अस्ियास भविष्य: क्षेत्रीय सहयोग की भूमिका शामिल है। श्री सोबान ने कई बीईआई प्रकाशनों का संपादन किया है। डायना कैंपबेल बैतनकोर्ट, कलात्मक निदेशक, पिछले चार वर्षों में डायना कैंपबेल बैटानकोर्ट ने ढाका कला सम्मेलन को दक्षिण एशिया से कला के लिए दुनिया के अग्रणी अनुसंधान और प्रदर्शनियों के मंच के रूप में विकसित किया है, और एक नए लोकोपकारी मंच का विकास किया है जिसमें भारत - दक्षिण एशिया के कलाकारों, आर्किटेक्ट, क्यूरेटर और लेखकों को एक साथ लाकर और एक बड़े पैमाने पर कमीशन आधारित मॉडल के माध्यम से केंद्रित है जहां नए काम और प्रदर्शनियां बांग्लादेश में पैदा होती हैं। उन्होंने हारून मिर्जा, सिमरीन गिल, टिनो सेहगल, लिंडा बेन्ग्लिस, शिल्पा गुप्ता, शाहिया सिकंदर, न्यूम मोहिहैमन, रुना इस्लाम, शूमोम अहमद, पावेल अलथमर, असिम वाकिफ, और रक्स मीडिया कलेक्टिव जैसी कलाकारों के साथ कई एकल परियोजनाओं की रूपरेखा की है। समूह प्रदर्शनियों जैसे रीवाइंड (अमारा एंटीला, सबिह अहमद और बेथ कैटरोन) और खनन वार्म डाटा के साथ और एक स्वतंत्र, वैकल्पिक शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया जिसे समदानी सेमिनार कहा जाता है जो अंतर्राष्ट्रीय अतिथि संकाय के साथ ढाका के विभिन्न कला विद्यालयों के बीच पाठ्यक्रम में अंतर को पुल करता है। वह मुंबई कला कक्ष के बोर्ड की अध्यक्षता करते हैं, हेनरी मूर इंस्टीट्यूट और एफआरएसी शैम्पेन-आर्डेन में एक शोध साथी रहे हैं, और भारतीय मूर्तिकला के आयोगों पर यॉर्कशायर स्कल्पचर पार्क, डी कॉर्डोवा और वान्स कॉनस्ट सहित मूर्तिकला पार्कों के साथ मिलकर काम किया है। पूर्व में मुंबई में छह साल के लिए, उसके प्रदर्शनियों और सार्वजनिक कार्यक्रमों के माध्यम से अंतर-क्षेत्रीय दक्षिण एशिया संवाद को आगे बढ़ाने और सुविधाजनक बनाने से परे, बैटनोक इंटर-एशिया संवाद में गहरी रूचि रखते हैं और 2016 में फुकुओका एशियाई कला संग्रहालय में एक निवासी शोधकर्ता और सह - 2012 में 9 वीं शंघाई द्विवार्षिक के लिए मुंबई सिटी मंडप का आयोजन किया और प्रिंसटन में उनकी पढ़ाई में चीनी भाषा और संस्कृति में एकाग्रता शामिल थी। उन्होंने न्यू ज्यूज़ियम और एमसीए शिकागो और कई अन्य प्रमुख संस्थानों से अपने प्रदर्शन कार्यक्रमों में दक्षिण एशिया के शामिल किए जाने और एमओएएस सी-एमएपी पहल के हिस्से के रूप में अपनी शोध प्रस्तुत की है। वह 2016 इंडिपेंडेंट क्यूरेटर्स इंटरनेशनल इंडिपेंडेंट व्हिजन क्यूरोरियल अवार्ड और एमओएमए 2016 इंटरनेशनल क्यूरोरियल इंस्टीट्यूट का एक हिस्सा है, और 2016 में कलास्पेस सिडनी इंटरनेशनल विज़िटिंग क्यूरेटर प्रोग्राम के लिए प्रमुख नोट व्याख्यान दे रही है। प्रैक्टिस बनाने में उनकी प्रदर्शनियों के अलावा, बैतनकोट भी समदानी आर्ट फाउंडेशन संग्रह को विकसित करने के लिए जिम्मेदार है, जिसे आर्टरिव्यू, आर्टनेट न्यूज़ और आर्टन्यूज ने दुनिया में अग्रणी संग्रहों में से एक माना है। संग्रह, साथ ही साथ संबंधित अस्थायी प्रदर्शनियां, नींव कला केंद्र में दिखाई देगी जो कि 2018 के अंत में बांग्लादेश के सिलहट में खुलेंगे। ईव लेम्सल, एसोसिएट निर्माता ईव लेमसेले 15 वर्षों से कला क्षेत्र में काम कर रहे हैं कनाडा, यूरोप और भारत में वह कला प्रबंधन में ला सोरबोने का स्नातक है और INALCO (पेरिस) से दक्षिण-एशिया के अध्ययनों में डिप्लोमा रखती है। मॉन्ट्रियल के डार्लिंग फाउंड्री में उन्होंने एक कला प्रबंधक और क्यूरेटर के रूप में गैर-लाभकारी क्षेत्र में अपना कैरियर शुरू किया। वह पेरिस वापस चले गए और कला केंद्र प्वाइंट एपामेरे में अंतर्राष्ट्रीय निवास कार्यक्रमों को तैयार किया। 2003 में शुरू होने वाले भारत के कई दौरों के बाद, वह मुंबई में 200 9 में बस गई, और भारत में अपनी पहली तरह की कला प्रबंधन एजेंसी, कला (डब्लूएए) के बारे में शुरू किया। WAA बढ़ती दक्षिण एशियाई कला दृश्य के भीतर महत्वाकांक्षी कला परियोजनाओं का उत्पादन करती है इसकी रचना के बाद से, WAA ने भारत में कई दीर्घाओं और सांस्कृतिक संस्थानों के साथ सहयोग किया है, और शिल्पा गुप्ता, रशीद राणा, निखिल चोपड़ा, तेजल शाह जैसे कुछ कलाकारों के लिए परियोजनाओं को संभाला है। डब्लूएए की हालिया परियोजनाओं में विलियम केंट्रिज (मुंबई) की एकल प्रदर्शनी का निर्माण, सार्वजनिक कला कार्यक्रम कलाक (चेन्नई) का निर्माण और दक्षिण-एशिया में महत्वपूर्ण कला संग्रहों का संरक्षण 2013 में, लमेले ने मुंबई में एक नॉट-फॉर-प्रॉफिट कलाकारों के निवास और एक वीडियो प्रयोगशाला शुरू करके एजेंसी की गतिविधियों का विस्तार किया, जो वीडियो कला का अभ्यास और प्रदर्शनी की सुविधा प्रदान करता है। एमिली डोलन, ऑपरेशंस amp विदेश मामलों के निदेशक एमिली डोलन संचालन और विदेश मामलों के निदेशक हैं। वह मूल रूप से एक दृश्य कलाकार के रूप में प्रशिक्षित हुई थी और 2002 में कला संस्थानों में काम किया है, जिसमें फाइन आर्ट सोसाइटी में पांच साल भी शामिल हैं, उनका प्राथमिक ध्यान समकालीन कला है। हाल ही में उसने गैर-लाभकारी संगठनों में उत्पादन की भूमिका निभाई है और लंदन में हेवर्ड गैलरी, 55 वें वेनिस बिएननेल, गैरेज सेंटर ऑफ़ कंटैम्परेरी आर्ट एंड कल्चर, मॉस्को और चेलेट सोसाइटी, पेरिस में प्रदर्शन समन्वित किए हैं। मोहम्मद सज़ाद हुसैन, प्रशासन के प्रमुख मोहम्मद सज़ाद हुसियान समदानी कला फाउंडेशन के प्रशासन के प्रमुख हैं। उन्होंने 2012 और 2014 में पहली और दूसरी ढाका कला सम्मेलन के सफल निष्पादन में कामयाब रहे। सज़ाद हुसैन ने अपनी एम. ए. और बी.ए. अंग्रेजी साहित्य में पढ़ना स्टैमफोर्ड विश्वविद्यालय बांग्लादेश से रुक्मिणी चौधरी, क्युरेटोरियल सहायक, ढाका रुक्समनी चौधरी समदानी कला फाउंडेशन के लिए एक क्यूरेटोरियल सहायक हैं। उन्होंने 2014 में ढाका विश्वविद्यालय से कला इतिहास में अपना बीएफए पूरा कर लिया और पहले ढाका कला केंद्र में नियुक्त किया। पर्यावरण रोडमैम, क्युरकोरियल असिस्टेंट एंड इंस्टीट्यूशनल रिलेशंस लिअजन पर्यावरण रोडमड पार्सन्स द न्यू स्कूली डिज़ाइन के स्नातक हैं, जहां उन्होंने डिजाइन और प्रबंधन में डिग्री हासिल की थी। अभ्यन गुप्ता, क्युरेटोरियल इंचर, अभिजन गुप्त ने ललित कला संकाय में कला इतिहास का अध्ययन किया, एमएसयू बड़ौदा। उन्होंने पहले मजलिस कल्चरल सेंटर, मुंबई और एशिया आर्ट आर्काइव, नई दिल्ली के साथ काम किया है। हमारे सहयोगी

No comments:

Post a Comment